Punjab State Board PSEB 10th Class Physical Education Book Solutions गतका (Gattka) Game Rules.
गतका (Gattka) Game Rules – PSEB 10th Class Physical Education
याद रखने योग्य बातें
- गतके के प्लेटफार्म का आकार = गोल
- प्लेटफार्म का व्यास = 30′, 20 सैं० मी०
- गतके छड़ की लम्बाई = 3’3″, 100 सैं० मी०
- छड़ी का भार = 500 ग्राम
- छड़ी बनी है = बैंत की
- छड़ी की मोटाई = 1/2″ से 3/4″ 2 सैं० मी० से 3. सैं० मी०
- बाउट का समय = 3 मिनट, 11/2,1/2 मिनट के दो हॉफ
- खिलाड़ियों की पोशाक = जर्सी या कमीज़, पर पटका आवश्यक
- अधिकारी = रैफरी कौंसल
दो तकनीकी अधिकारी, जज 1,
स्कोकर, 1 टाईम कीपर = 1
हथियारों की सूची
- तलवार
- ढाल
- वर्छा
- गंडासी
- कमंद तोड़
- छड़ी
- कटार
- गदा
- खण्डा
- तेग।
गतका खेल की संक्षेप रूपरेखा
(Brief outline of the Gattka)
- गतके की खेल में सात खिलाड़ी होते हैं जिनमें पांच प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। दो खिलाड़ी बदलने होते हैं।
- गतके का प्लेटफार्म गोल और यह 71/2 मीटर रेडियम का होता है।
- गतके की लम्बाई हत्थी से तीन फुट (3”) की होती है जो बैंत की बनी होती
- गतके की बाऊट का समय तीन मिनट होता है।
- गतके की खेल में तीन जज, एक रैफरी और एक टाईम कीपर होता है।
प्रश्न
गतका के प्लेटफार्म, पोशाक और समय के बारे में लिखें।
उत्तर-
प्लेटफार्म-गतके का प्लेटफार्म गोल दायरा होता है जो 15 मीटर का होता
पोशाक-प्रतियोगी जर्सी अथवा कमीज़ पहन सकता है परन्तु सिर पर पटका होना आवश्यक है।
गतके का साइज़-गतका बैत का होता है जिसकी हत्थी होती है और उस से लगी तीन फुट की बैत की छड़ लगी होती है।
समय-प्रत्येक बाऊट का समय पांच मिनट होता है।
प्रश्न
गतका में ड्रा, बाई और वाक ओवर के बारे में बताइए।
उत्तर-
ड्रा, बाई और वाक ओवर
Draw, Byes and Walkover
- सभी प्रतियोगिता के लिए ड्रा निकालने से पहले बाऊट के लिए खिलाड़ियों के नाम A, B, C, D, E लिये जाते हैं।
- गतके की प्रतियोगिता के A नाम वाला खिलाड़ी विरोधी की टीम के A वाले खिलाड़ी से बाऊट में भाग लेगा।
- उन मुकाबलों में जिनमें चार से अधिक प्रतियोगी हों। पहली सीरीज़ के लिए बाई निकाली जाती है ताकि दूसरी सीरीज़ से प्रतियोगियों की संख्या कम हो जाए।
- पहली सीरीज़ में जिन खिलाडियों को बाई मिलती है वह दूसरी सीरीज़ के पहले गतका खेलेंगे यदि बाइयों की संख्या विषम हो तो अन्तिम बाई प्राप्त करने वाला खिलाड़ी दूसरी सीरीज़ में पहले मुकाबले के जेतू के बाऊट में भाग लेगा।
- कोई भी प्रतियोगी पहली सीरीज़ में बाईं और दूसरी सीरीज़ में walkover नहीं ले सकता न ही किसी को लगातार दो वाक ओवर मिलते हैं।
प्रश्न
गतका खेल में 20 प्रतियोगियों की बाऊट निकालने की सारणी बनाओ।
उत्तर-
उत्तर-सारणी-बाऊट की बाइयां निकालना
प्रविष्टियों की संख्या | बाऊट | बाईं |
5. | 1 | 3 |
6. | 2 | 2 |
7. | 3 | 1 |
8. | 4 | – |
9. | 1 | 7 |
10. | 2 | 6 |
11. | 3 | 5 |
12. | 4 | 4 |
13. | 5 | 3 |
14. | 6 | 2 |
15. | 7 | 1 |
16. | 8 | – |
17. | 1 | 15 |
18. | 2 | 14 |
19. | 3 | 13 |
20. | 4 | 12 |
प्रश्न
गतका खेल की प्रतियोगिता कैसे करवाई जाती है ?
उत्तर-
गतके की प्रतियोगिता
(Limitation of Competition)
प्रतियोगिताओं की सीमा–किसी भी प्रतियोगिता में पांच प्रतियोगियों को भाग लेने की आज्ञा है।
नया ड्रा (Fresh Draw)–यदि किसी एक ही स्कूल/कॉलेज/अथवा क्लब के दो सदस्यों का पहली सीरीज़ में ड्रा निकल जाए तो उनमें एक-दूसरे के पक्ष में प्रतियोगिता से निकलना चाहे तो नया ड्रा निकाला जाएगा।
वापसी (Withdraw)-ड्रा निकालने के बाद यदि प्रतियोगी बिना किसी कारण के प्रतियोगिता से हटना चाहे तो अधिकारी प्रबन्धकों को इसकी सूचना देगा।
रिटायर होना (Retirement) यदि कोई प्रतियोगी किसी कारण मुकाबले से रिटायर होना चाहता है तो उसे अधिकारी को सूचित करना होगा।
बाई (Byes)—पहली सीरीज़ के बाद उत्पन्न होने वाली बाइयों के लिए वह विरोधी छोड़ दिया जाता है जिससे अधिकारी सहमत हो।
प्रश्न
गतका प्रतियोगिता में बाऊट को कौन नियन्त्रण करता है ?
उत्तर-
बाऊट का नियन्त्रण
(Bout’s Control)
- सभी प्रतियोगिताओं के मुकाबले एक रैफरी, तीन जजों, एक टाइम कीपर द्वारा करवाए जाते हैं। जब तीन से कम जज हों तो रैफरी स्कोरिंग पेपर को पूरा करेगा। प्रदर्शनी बाऊट एक रैफरी द्वारा कण्ट्रोल किया जाएगा।
- रैफरी एक स्कोर पैड् या जानकारी स्लिप का प्रयोग खिलाड़ियों के नाम के लिए करेगा। इन सब स्थितियों को जब कि बाऊट चोट लगने के कारण या किसी अन्य कारणवश स्थगित हो जाए तो रैफरी इस पर रिपोर्ट करके अधिकारी को देगा।
- टाइम कीपर प्लेटफार्म के एक ओर बैठेगा तथा जज तीन ओर बैठेंगे। सीटें इस प्रकार की होंगी कि वे खिलाड़ियों को संतोषजनक ढंग से देख सके। ये दर्शकों से अलग होंगे।
प्वाईंट देना
(Awarding of Points)
- सभी प्रतियोगिताओं में जज प्वाईंट देंगे।
- प्रत्येक राऊंड के अन्त में प्वाईंट स्कोरिंग पेपर पर लिखे जाएंगे तथा बाऊट के अन्त में जमा किए जाएंगे।
- प्रत्येक जज को विजेता मनोनीत करना होगा उसे अपने स्कोरिंग पेपर पर हस्ताक्षर करने होंगे।
स्कोरिंग
(Scoring)
- जो गतके का खिलाड़ी अपने विरोधी को सबसे अधिक बार गतके से छुएगा उसे उतने ही अंक मिलेंगे। सिर पर छू लेने के 2 अंक बाकी एक अंक मिलेगा।
- यदि बाऊट में दोनों खिलाड़ियों के मिले अंक बराबर हों तो सिर को जिस खिलाड़ी ने अधिक बार छूआ हो उसे विजेता घोषित किया जाएगा। यदि जज यह सोचे कि वह इन दोनों पक्षों में बराबर है तो वह अपना निर्णय उस खिलाड़ी के पक्ष में देगा जिसने अच्छी . सुरक्षा (Defence) का प्रदर्शन किया हो।
बाऊट रोकना
(Stopping the Bout)
- यदि रैफरी के मतानुसार एक खिलाड़ी को चोट लगने के कारण खेल जारी नहीं रख सकता या बाऊट बन्द कर देता है तो उसके विरोधी को विजेता घोषित कर दिया जाता है।
- रैफरी को बाऊट रोकने का अधिकार है।
- यदि कोई प्रतियोगी समय पर बाऊट को शुरू करने में असमर्थ होता है तो वह बाऊट हार जाएगा।
शक्ति फाऊल
(Suspected Foul)
यदि रैफरी को फाऊल का सन्देह हो जाए जिसे उसने स्वयं साफ नहीं देखा वह जजों की सलाह ले सकता है तथा उसके अनुसार अपना फैसला दे सकता है ।
प्रश्न
गतका खेल में त्रुटियां लिखें।
उत्तर-
त्रुटियां
(Fouls)
- कोहनी को मारना
- गर्दन या सिर के नीचे जान-बूझ कर चोट लगाना।
- गिरे हुए प्रतियोगी को मारना।
- पकड़ना।
- सिर या शरीर के भार लेटना।
- रफिंग।
- कन्धे मारना।
- कुश्ती करना।
- निरन्तर सिर ढक कर रखना।
- कानों पर दोहरी चोट मारना।